Monday, September 1, 2014

भिलाई में मेगा ब्लड डोनेशन कैम्प 6 से

0 1200 यूनिट रक्त संग्रह का लक्ष्य
0 देश भर में एकत्र करेंगे सवा लाख यूनिट
भिलाई। अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद की दुर्ग-भिलाई इकाई द्वारा 6 सितम्बर को भिलाई में मेगा ब्लड डोनेट कैंप का आयोजन किया जा रहा है। श्री शंकराचार्य इंस्टीट्यूट आॅफ मेडिकल साइंस जुनवानी भिलाई तथा संतोष रूंगटा ग्रुप (आर-1) कोहका कुरुद रोड, भिलाई में होने वाले इस विशाल रक्तदान शिविर में 1200 यूनिट रक्त संग्रहण का लक्ष्य रखा गया है। सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक ब्लड डोनेशन कैंप चलेगा। इस दिन देशभर के तीन सौ शहरों में सात सौ से अधिक ब्लड डोनेशन कैंप आयोजित किए जाएंगे। इस पुनीत कार्य को व्यापक स्तर पर करने के लिए अभा तेरापंथ युवक परिषद ने बीड़ा उठाया है। इस राष्ट्रव्यापी अभियान के ब्रांड अम्बेसेडर इस वर्ष विवेक ओबेराय हैं।
रक्तदान जीवन दान है। हमारे द्वारा किया गया रक्तदान कई लोगों की जान बचाता है। इस बात का अहसास हमें तब होता है जब हमारा कोई अपना खून के लिए जिंदगी और मौत के बीच झूल रहा होता है। उस वक्त हम नींद से जागते हैं और उसे बचाने के लिए खून के इंतजाम की जद्दोजहद करते हैं।
संस्था के पदाधिकारियों ने बताया कि रक्त देने से न केवल जरूरतमंद लोगों को जीवन दान मिलता है, बल्कि रक्तदाता को स्वास्थ्य लाभ भी प्राप्त होता है। 18 से 60 वर्ष की आयु के स्वस्थ्य व्यक्ति जिनका वजन 45 किलो से ऊपर है वो 250 मिली लिटर रक्त दे सकते हैं। तीन महिने में कोई भी एक बार रक्तदान कर सकता है। पदाधिकारियों ने बताया कि गत 17 सितम्बर 2012 को देशभर से अभा तेरापंथ युवक परिषद द्वारा 96600 यूनिट ब्लड कलेक्ट किए गए। वहीं इस बार पूरे देश में एक लाख 25 हजार यूनिट रक्तदान का लक्ष्य रखा गया है। रक्तदान से संबंधित सभी  जानकारी के लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन डेटा बैंक भी बनाया जा रहा है, जिसमें ब्लड ग्रुप के नाम सहित सभी आवश्यक जानकारी उपलब्ध होगी। अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 09268607080 पर संपर्क किया जा सकता है या www.abtypmbdd.com पर लाग इन कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment