Tuesday, July 16, 2013

मोदी ने छीना मुसलमानों का विकल्प

नई दिल्ली। दिल्ली भाजपा के उपाध्यक्ष आमिर रजा हुसैन ने मोदी के खिलाफ टीवी पर दिए गए इंटरव्यू के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित रंगमंच की जानी-मानी हस्ती आमिर को दो माह पहले ही इस पद पर नियुक्त किया गया था। उन्होंने सोमवार को एक न्यूज चैनल से साफ-साफ कहा कि मोदी के पिल्ले व बुर्कें वाले बयान बांटने वाले व निंदनीय हैं। मुसलमान इनका कभी समर्थन नहीं कर सकते। इतना ही नहीं उन्होंने कहा, मोदी भाजपा नेता हैं मेरे नहीं।
आमिर का इस्तीफा तुरंत स्वीकार कर लिया गया। आमिर ने एक अखबार से कहा, उन्हें उनके बयान पर कोई पछतावा नहीं है और उनका इस्तीफा देना सही है। उदार व अल्पसंख्यक जगत में रहने वाले मेरे जैसे कई लोग कांग्रेस विरोधी विकल्प चुनना चाहते हैं। मोदी को प्रमोट करके भाजपा ने वह विकल्प खत्म कर दिया है। 

पांच बेटियों संग किया मुंहकाला

भरतपुर। एक पिता ने हैवानियत की सारी हदों को लांघते हुए 5 बेटियों को हवस का शिकार बना डाला। मामला बयाना के कोतवाली थानाक्षेत्र का है। सोमवार रात चौथे नंबर की बेटी ने पिता के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करवाई, जिसमें स्वयं सहित 5 बहनों से दुष्कर्म का मामला दर्ज कराया।  
पुलिस ने पिता के अलावा मां को भी गिरफ्तार कर लिया। पुलिस का दावा है, पूछताछ में पिता ने दो बेटियों से शारीरिक संबंध बनाने की बात कुबूल की। वो कृषि विपणन बोर्ड से सेवानिवृत है। पीड़िता ने बताया, कुछ दिनों पहले वह घर आई थी तो उसकी 4 वर्षीय बेटी को खिलाने के बहाने पिता ने गलत हरकतें शुरू कर दी। नजर पड़ने पर उसने बेटी को बचाया। सोमवार को 3 व 4 चौथे नंबर की बेटी ने एसपी अंशुमन भौमिया से मिल कहानी बयां की। पीड़िता ने कक्षा 9 से स्नातक प्रथम वर्ष की परीक्षा 20 अप्रेल 2003 तक दुष्कर्म करने का आरोप लगाया।
पीड़िता ने आरोप लगाया कि पिता ने सबसे पहले बड़ी बेटी को शिकार बनाया, जब वह कक्षा 6 में पढ़ती थी। विरोध पर लोहे की रोड से मारपीट की। कक्षा 8 में वह गर्भवती हो गई तो आगरा में गर्भपात कराया। इसके बाद भी शोषण करता रहा। 1995 में शादी होने से 15-20 दिन पहले दूसरी बार भरतपुर में गर्भपात कराया। पीड़िता ने आरोप लगाया है कि पिता ने सभी बहनों के साथ उनकी स्कूल से लेकर कॉलेज शिक्षा तक दुष्कर्म किया। पीड़िता भी एक बार गर्भवती हुई। पीड़िता ने इस बारे में मां को बताया तो उसने कहा कि यह रिवाज है, जो बड़ी बहनों के साथ हुआ है, वही तुम्हारे साथ हो रहा है।

धोनी के उस्ताद का निधन

नई दिल्ली। झारखंड के रणजी क्रिकेटर और महेंद्र सिंह धोनी को 'हेलिकॉप्टर शॉट' सिखाने वाले उनके दोस्त संतोष लाल की दिल्ली के अपोलो हॉस्पिटल में इलाज के दौरान मौत हो गई। संतोष को पैन्क्रियाज में इन्फेक्शन के बाद रांची से दिल्ली लाया गया था।
टीम इंडिया के कैप्टन धोनी अपने बीमार दोस्त की मदद के लिए आगे आए थे। धोनी की ही पहल पर सोमवार को संतोष को गंभीर हालत में एयर ऐम्बुलेंस के जरिए दिल्ली लाया गया था। उन्होंने मीडिया को बताया कि संतोष रांची के बेहतरीन क्रिकेटर्स में से थे। वह बेहद सौम्य और खुद्दार इंसान थे। उनके निधन से झारखंड के क्रिकेट जगत को झटका लगा है।

हैक हो जाएगा विंडोज एक्सपी

नई दिल्ली। अगर आप अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में विंडोज एक्सपी आॅपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो संभल जाएं। माइक्रोसॉफ्ट की ओर से अगले साल 8 अप्रैल से इसके लिए सपोर्ट सर्विस बंद कर देने के ऐलान के मद्देनजर सरकार की साइबर सिक्युरिटी टीम ने लोगों को आगाह किया है। कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पॉन्स टीम की ओर से जारी ताजा अडवाइजरी में कहा गया है कि सपोर्ट सर्विस बंद होने से हैकिंग की आशंकाएं कई गुना बढ़ जाएंगी। 
सपोर्ट सर्विस बंद होने का मतलब है कि इस ओएस के लिए किसी किस्म का आॅनलाइन टेक्निकल सपोर्ट नहीं मिलेगा। ऐसे में हर रोज बढ़ रहे कंप्यूटर वायरसों और संदिग्ध वेबसाइटों को लेकर आपके कंप्यूटर की सिक्युरिटी खतरे में पड़ जाएगी। रेस्पॉन्स टीम की ओर से सुझाव दिया गया है कि अप्रैल 2014 से पहले लोग अपने आॅपरेटिंग सिस्टम को अपग्रेड कर लें। मतलब यह है कि या तो विंडोज का ही कोई दूसरा वर्जन इस्तेमाल करें या किसी दूसरे ओएस प्लेटफॉर्म की ओर स्विच करें। 

प्लास्टिक बॉटल में नहीं मिलेगी दवा

नई दिल्ली। दवाओं को प्लास्टिक या पॉलीएथिलीन टेरेथैलेट (पेट) बोतलों में बेचने पर जल्द ही रोक लग सकती है। हाल में ही एक एनजीओ ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को लिखे एक पत्र में कहा है कि दवाओं को इन बोतलों में रखना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह है। एनजीओ की पहल के बाद ड्रग टेक्निकल एडवाइजरी बोर्ड की बैठक में इस मुद्दे पर विचार किया गया। बैठक में तय हुआ कि प्लास्टिक बोतलों में दवाओं की पैकेजिंग से सेहत को होने वाले नुकसान की जांच के लिए एक पैनल बनाया जाएगा। 
गौरतलब है कि पिछले कुछ सालों में कई किस्म के सीरप, इंजेक्शन और अन्य दवाओं को प्लास्टिक या पेट बॉटल में बेचने के काम में तेजी आई है। दवाओं को इन बोतलों में बेचना जहां सस्ता पड़ता है, वहीं इनके टूटने का भी खतरा नहीं रहता। एनजीओ ने अपनी चिट्ठी में कहा है कि प्लास्टिक या पेट बोतलों में दवाओं को रखने से उनकी रासायनिक संरचना में बदलाव आ जाता है, जोकि सेहत के लिए खतरनाक है। यह पर्यावरण के लिए भी खतरनाक   है।

कोर्ट में गूंजी डॉन की आवाज

नई दिल्ली। अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की आवाज जब अदालत में गूंजी तो एक पल के लिए सबके कान खड़े हो गए। आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग मामले में आरोपियों की जमानत अर्जी का विरोध करते हुए दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने अपना सबसे अहम सबूत अदालत में पेश किया। पुलिस ने आरोपियों की फिक्सिंग से संबंधित फोन कन्वर्सेशन अदालत को सुनाई जिसमें दाऊद से बातचीत की रेकॉर्डिंग भी शामिल थी।
पुलिस ने फिक्सिंग मामले में आरोपी आईपीएल के सस्पेंड खिलाड़ी अजित चंदीला समेत 7 आरोपियों को जमानत देने का विरोध किया। पुलिस ने बुकी और दाऊद के गुर्गों की टैप की हुई बातचीत की वे रेकॉर्डिंग्स अदालत को सुनाई, जिनमें वे टी-20 में स्पॉट फिक्सिंग को लेकर आपस में बातें कर रहे हैं।
टैप की हुई ये कन्वर्सेशंस अदालत में प्ले की-
  1. -आरोपी सुनील भाटिया की अश्विनी अग्रवाल उर्फ टिंकू मंडी से खिलाड़ी को फिक्स करने के बारे में बातचीत
  2. -टिंकू मंडी की पाकिस्तान में रहने वाले डॉक्टर जावेद चुटानी से एक न्यूज चैनल पर फिक्सिंग को लेकर चले प्रोग्राम में नाम आने के संबंध में बातचीत
  3. -सलमान और फिरोज के बीच आरोपियों के अरेस्ट को लेकर की गई बातचीत
इनके बाद जो आवाज अदालत में गूंजी, वह बेहद खास थी। खास इसलिए क्योंकि नई पीढ़ी के लिए वह नाम खौफ का पर्याय तो है, लेकिन पहचान से परे है। 1993 में हुए मुंबई ब्लास्ट के बाद से तमाम आपराधिक मामलों में देशभर की पुलिस को इस सरगना की तलाश है। लेकिन मौजूदा परिस्थितियों में पुलिस के लिए दाऊद को पकड़ पाना नामुमकिन लगता है। लेकिन पुलिस ने उसकी आवाज को जब्त करने का दावा किया और सबूत के तौर पर उसे अदालत के समक्ष रखा। पुलिस ने अदालत को दुबई से दाऊद और पाकिस्तान से जावेद चुटानी के बीच हुई बातचीत के कुछ अंश सुनाए।
अभियोजन पक्ष ने अदालत को बताया कि यह कॉल इसी साल आईपीएल मैचों के दौरान टैप की गई थी। इस आधार पर आरोपियों पर मकोका लगाने को सही ठहराते हुए अभियोजन पक्ष ने आईपीएल के निलंबित खिलाड़ी अजित चंदीला और 6 अन्य आरोपियों को जमानत दिए जाने का विरोध किया। इस मामले में 21 आरोपियों को अदालत से पहले ही जमानत मिल चुकी है। बाकी 7 आरोपियों की जमानत अर्जी पर सुनवाई गुरुवार को भी जारी रहेगी।

No comments:

Post a Comment