Saturday, April 27, 2013

झुग्गियों में कार, कंप्यूटर और इंटरनेट



चंडीगढ। देश भर की झुग्गी-बस्तियों में भले ही मूलभूत सुविधाओं का अभाव हो लेकिन पंजाब की झुग्गी-बस्तियों में अलग ही नजारा देखने को मिल रहा है। यहां झुग्गियों में अच्छी खासी संख्या मे कंप्यूटर, इंटरनेट कनेक्शन और कार जैसे संसाधन मौजूद हैं। आंकड़ों के अनुसार पंजाब में झुग्गियों में रहने वाले लगभग सात प्रतिशत परिवारों के पास इंटरनेट कनेक्शन के बिना कंप्यूटर और लैपटॉप हैं और 4.3 प्रतिशत के पास इंटरनेट के साथ कंप्यूटर हैं। राज्य के 7.3 प्रतिशत झुग्गियों में कार हैं
पंजाब की जनगणना निदेशक सीमा जैन ने पंजाब की झुग्गियों से जुड़ी 2011 जनगणना रिपोर्ट जारी करते हुए बताया कि पंजाब में 14.2 प्रतिशत शहरी आबादी झुग्गियों में रहती है। जबकि 18 जिलों के 143 शहरों में से 71 में झुग्गियां हैं। रिपोर्ट में एसबीएस नगर और बरनाला जिलों में झुग्गी-बस्ती ना होने की बात कही गयी है।
जैन ने बताया कि पहली बार झुग्गी इलाकों से जुड़ी सुविधाओं, संसाधनों को लेकर आंकड़े जारी किए गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार लुधियाना में झुग्गियों में रहने वाले छह प्रतिशत परिवारों के पास इंटरनेट के साथ कंप्यूटर या लैपटॉप हैं और आठ प्रतिशत परिवारों के पास इंटरनेट के बिना कंप्यूटर या लैपटॉप हैं।  
    हालांकि शहरी इलाकों में हर दस में से एक घर में इंटरनेट के साथ कंप्यूटर-लैपटॉप हैं। राज्य के 7.3 प्रतिशत झुग्गियों में कार हैं जबकि शहरी क्षेत्र के 18.1 प्रतिशत घरों में कार हैं।

No comments:

Post a Comment