Sunday, April 28, 2013

सरकारी ट्वीट को नहीं मिल रहे ‘फॉलोवर’



सरकारी ट्वीट को नहीं मिल रहे ‘फॉलोवर’

नई दिल्ली। इसे रणनीति की विफलता कहें या जनता की बेरूखी, आम आदमी से सीधे जुड़ने की मुहिम के तहत माइक्रो ब्लागिंग वेबसाइट ट्विटर पर कदम रख रहे ज्यादातर सरकारी विभागों को ‘फॉलोवरों’ के लिये जद्दोजहद करनी पड़ रही है ।
ज्यादातर सरकारी मंत्रालय बड़े जोर शोर के साथ ट्विटर पर उतरे लेकिन उन्हें फॉलो करने वालों की संख्या कुछ हजार तक सिमटी हुई है जो भारत में इस माइक्रो ब्लागिंग वेबसाइट के इस्तेमाल करने वाले करीब डेढ़ करोड़ से अधिक लोगों के मुकाबले बेहद कम है। उल्लेखनीय है कि किसी ट्विटर अकाउंट की लोकप्रियता उसके फॉलोवरों पर निर्भर करती है।
अपनी देरी से चल रही परियोजनाओं के लिए आलोचनाओं के घेरे में आए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर खाते को ट्विटर का इस्तेमाल करने वाले लोगों ने कुछ खास महत्व नहीं दिया है। मंत्रालय के अकाउंट को मात्र 4468 लोग ‘फॉलो’ करते हैं और मंत्रालय ने अब तक 193 ट्वीट किया है।
‘अतुल्य भारत’ के नारे के साथ ट्विटर की रंगीन दुनिया से जुड़े पर्यटन मंत्रालय के अकांउट की भी हालत दयनीय है और यह लोगों से खुद को फॉलो करने का अनुरोध करता नजर आता है। पर्यटन मंत्रालय के ट्विटर खाते को 1116 लोग फालो करते हैं जबकि इसने अब तक 255 ट्वीट किया है।
सूचना प्रसारण मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट को भी अभी तक कुछ खास सफलता नहीं मिल पाई है। मंत्रालय के ट्विटर अकाउंट ‘एमआईबी इंडिया’ को 12,137 लोग फॉलो करते है। हालांकि मंत्रालय ट्वीट करने में काफी आगे है और उसने अब तक 1,093 ट्वीट किया है।
अपने ‘आलीशान शौचालयो के लिए विवादों में आए योजना आयोग की स्थिति थोड़ी बेहतर है और उसके 20,484 फॉलोवर हैं। योजना आयोग खुद 40 लोगो को फॉलो करता है जिसमें प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी, जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला शामिल हैं।
गांधीवादी कार्यकर्ता अन्ना हजारे के भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन के दौरान ट्विटर से जुड़े पीएमओ के ट्विटर अकाउंट के ‘फॉलोवरों’ की संख्या 5,31,650 को पार कर गई है। इसी तरह से ‘इंडियन डिप्लोमेसी’ के 78,864 प्रशंसक हैं जबकि पीआईबी के फॉलोवरों की संख्या 55 हजार को पार कर गई है।

सरकारी विभाग            फॉलोवर          ट्विट

पर्यटन मंत्रालय            1116           255
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग    4468           193
सूचना प्रसारण          12137         1093
योजना आयोग          20484             40 को खुद फालो करता है
पीएमओ                531650
इंडियन डिप्लोमेसी 78864
पीआईबी                 55000+
कितने यूजर : शोध संस्था आईएमआरबी इंटरेनशनल और भारतीय इंटरनेट तथा मोबाइल संघ के ताजा अनुमानों के मुताबिक देश में प्रतिदिन इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले तीन लोगों में से दो लोग सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक और ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं। भारत में करीब एक करोड़ 60 लाख लोग ट्विटर के सदस्य हैं। उसने कहा कि सोशल मीडिया वेबसाइटों पर ‘साइन इन’ करने वाले 60 फीसद लोग छोटे कस्बों से हैं।
शायद यह है कारण : सरकारी विभागों के ट्वीट पर अगर नजर डाले तो इसमें जनता से एक तरफा संवाद ज्यादा नजर आता है और आम आदमी के सवालों का जवाब न के बराबर दिया जाता है। इसकी एक बड़ी वजह संभवत: केंद्र द्वारा सरकारी विभागोें तथा सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के लिए सोशल मीडिया के संदर्भ में जारी कड़े दिशा निर्देश हैं।

No comments:

Post a Comment