Thursday, June 6, 2013

ओएनजीसी ने गोद लिये छह स्मारक

ताजमहल और लालकिला भी शामिल

नई दिल्ली। ताजमहल और लाल किला सहित देशभर के छह पर्यटन स्थल ‘अब क्लीन इंडिया’अभियान के तहत साफ-सफाई के दायरे में आयेंगे। यह अभियान 12वीं पंचवर्षीय योजना में भारत सरकार की उस रणनीति का हिस्सा है, जिसके तहत देशभर के पर्यटन स्थलों और उसके आसपास के वातावरण और वहां मुहैया कराई जा रही सुविधाओं की गुणवत्ता में सुधार करना है।
पर्यटन मंत्री चिरंजीवी की देखरेख में मंत्रालय की पहल पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने क्लीन इंडिया अभियान के तहत छह स्मारकों को गोद लेने के ओएनजीसी के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। इन छह समारकों में आगरा को ताजमहल, दिल्ली का लाल किला, महाराष्टÑ में एलोरा और एलिफेंटा की गुफाएं, हैदराबाद का गोलकुंडा किला और तमिलनाडु का महाबलीपुरम शामिल हैं। क्लीन इंडिया अभियान का उद्देश्य पर्यटन स्थलों और उसके आसपास के इलाकों की साफ-सफाई को स्वीकार्य स्तर तक पहुंचाना है।
ओएनजीसी इन स्मारकों को कंपनियों की सामाजिक जिम्मेदारी के तहत गोद ले रही है। पर्यटन मंत्रालय की यह कोशिश है कि अधिक से अधिक संख्या में स्मारकों व पर्यटन स्थलों के लिए क्लीन इंडिया अभियान चलाया जाए, ताकि पर्यटकों को ऐसे पर्यटन स्थलों पर साफ-सुथरे वातावरण में घूमने की भावना का अनुभव हो।

No comments:

Post a Comment