Thursday, June 6, 2013

अपने बर्थडे को पासवर्ड बनाने की भूल न करें

सिक्यूरिटी : स्प्लैश डेटा ने जारी की खतरनाक पासवर्ड्स की सूची

नई दिल्ली। अकसर लोग याद रखने के झंझट से बचने के लिए अपनी जन्मतिथि, विवाह वार्षिकी या अपने नाम के आद्याक्षरों का पासवर्ड के लिए उपयोग करते हैं। संस्थाओं में, जहां एक से अधिक कम्प्यूटरों पर अलग-अलग पालियों में काम होता है अकसर 1234 या एबीसीडी जैसे पासवर्ड रखे जाते हैं। ये सभी पासवर्ड खतरनाक हैं तथा डाटा चोर इन्हें चुटकियों में डीकोड कर सकते हैं।
पासवर्ड प्रोटेक्शन और डेटा सेफ्टी के लिए काम करने वाली फर्म स्प्लैश डेटा ने 2012 के सबसे खराब 25 पासवर्ड की लिस्ट जारी की है। ये इंटरनेट पर इस्तेमाल किए जाने वाले सबसे कॉमन पासवर्ड हैं, जिन्हें हैकर्स ने चुराकर आॅनलाइन पोस्ट किया है। कंपनी के मुताबिक इन पासवर्ड को इस्तेमाल करने वाले लोगों को सबसे ज्यादा खतरा है। इस लिस्ट में टॉप 3 पासवर्ड पिछले साल की लिस्ट में इसी नंबर पर थे। कंपनी ने सलाह दी है कि अगर इनमें से कोई पासवर्ड आपका है, तो तुरंत बदल लें।
2011-2012 के आम पासवर्ड
खतरनाक पासवर्ड्स में 123456, 1235678, पासवर्ड (अंग्रेजी में), एबीसी123, क्यूडब्लूईआरटी (क्वेर्टी), एमओएनकेईवाय (मंकी), लेट मी इन, ड्रैगन, आयलवयू, मास्टर, 123123, वेलकम, शैडो, जीसस, निन्जा जैसे फिकरे और अंक संयोजन शामिल हैं। इसके अलावा सबसे कॉमन पासवर्ड डेट आफ बर्थ, मैरिज एनिवर्सरी, पहले बच्चे की जन्मतिथि आदि है।
सेफ पासवर्ड के कुछ टिप्स:

  • आठ या ज्यादा कैरक्टर्स पासवर्ड में शामिल करें।
  • पासवर्ड में कैपिटल और स्मॉल, दोनों लेटर्स शामिल करें।
  • पासवर्ड में नंबर्स और स्पेशल कैरक्टर्स भी शामिल करें।
  • बर्थडे या लवर के नाम जैसे पासवर्ड न रखें।
  • अलग-अलग वेबसाइट के लिए एक ही यूजरनेम और पासवर्ड न रखें।


No comments:

Post a Comment